Sunday

How to open demet account in zerodha online in hindi

आपके आधार कार्ड के उपयोग से  जेरोधा डीमैट खाता खोलने के लिए 7 आसान तरीके

कुछ महीने या पिछले साल की तुलना में  इन दिनों डीमैट खाता खोलना  बहुत आसान हो गया है। अब,  पूरी प्रक्रिया आपको  मैन्युअल रूप से करने की ज़रूरत नहीं है।  जेरोधा जैसे अभिनव शेयर दलाल अब हर नई तकनीक  के साथ आ रहे हैं। जेरोधा के कुछ अन्य शीर्ष फायदों  में शामिल हैं:
  • किसी भी ब्रोकरेज शुल्क के बिना  नि: शुल्क डिलीवरी ट्रेडिंग
  • आपके व्यापार के अधिकतम मूल्य  0.01% , अधिकतम 20 रुपए  निष्पादित ट्रेडिंग
  • अभिनव ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म
  • ग्राहक शिक्षा
  • सक्रिय ग्राहकों की संख्या के संदर्भ में भारत में शीर्ष 5 स्टॉक ब्रोकर्स में से एक
आप पूरी ज़रोधा समीक्षा को यहां पढ़ सकते हैं।
जहां तक ​​खाता खोलने की प्रक्रिया का संबंध है, यह आपके  लैपटॉप या मोबाइल से बहुत कम  कदमों में किया जा सकता है।
आपके केवल कुछ दस्तावेज , ऑनलाइन भुगतान हस्तांतरण प्रक्रिया, केआरए* सक्षम आधार कार्ड से   – आपका  खाता खुल जाएगा।
* यदि आपके पास पहले से कोई अन्य ब्रोकर के साथ डीमैट खाता है, तो आप पहले से ही KRA सक्षम हैं। अगर आप  शुरुआत कर रहे हैं, तो  बेहतर है कि इसे पहले सत्यापित करवा लें ।
इस विस्तृत लेख में, हम विभिन्न कदमों के माध्यम से देखेंगे कि आपको जेरोधा  डिमैट खाते को ऑनलाइन खोलने के लिए क्या करना होगा।

कदम 1 – मूल विवरण

सबसे पहले, आपको नीचे दिए गए लिंक में क्लिक कर अपनी  मूलभूत व्यक्तिगत विवरण प्रदान करने की आवश्यकता है।

कदम 2 – पासवर्ड बनाना

विवरण प्रदान किए जाने के बाद, आपको अपने लिए एक पासवर्ड बनाना  होगा ताकि आप अपना आवेदन किसी भी समय कर  सकें।
कई बार, हमारे पास दस्तावेजों तक पहुंच नहीं है या ऑनलाइन मनी ट्रांसफर सुविधा काम नहीं कर रही है। एक पासवर्ड  बनाकर , आपको सभी विवरणों को फिर से भरने की ज़रूरत नहीं है और आपके द्वाराआखिरी बार छोड़े गए स्थान से जारी रख सकते हैं।पासवर्ड बनाने  के बाद, आपको अगले कदम पर जाने के लिए ‘जारी रखें’ बटन पर क्लिक करना होगा।

कदम 3 – पैन कार्ड

अपने डीमैट खाते को पाने के लिए पैन कार्ड अनिवार्य दस्तावेज है,  केवल ज़ेरोधा के साथ ही  नहीं , भारत  के सभी शेयर दलाल के साथ  जरूरत पड़ेगी । इस कदम में, आपको अपने पैन कार्ड पर उल्लिखित DOB (जन्म तिथि) के साथ अपने पैन कार्ड नंबर दर्ज करना होगा।
आपको यह सुनिश्चित करने की ज़रूरत है कि आप जो पैन कार्ड दर्ज  कर रहे हैं, वह  मान्य है अमान्य पैन कार्ड नंबरों पर विचार नहीं किया जाएगा और आप अगले कदम में नहीं जा सकेंगे।

कदम 4 – भुगतान

अगली बार, आपको  उस खाते के प्रकार के आधार पर भुगतान करना होगा  जिसे आप जेरोधा के साथ खोलने के लिए देख रहे हैं। डिस्काउंट ब्रोकर दो  प्रकार के खाते प्रदान करता है:
  • ₹ 300 पर इक्विटी और मुद्रा
  • ₹ 200 में कमोडिटी
अब, आपके पसंदीदा ट्रेडिंग क्लास पर आधारित, आप ऑनलाइन भुगतान कर सकते हैं और अगले कदम में आगे बढ़ सकते हैं।अगर किसी कारण से, भुगतान ऑनलाइन जमा  नहीं होता है, तो भुगतान स्थिति को सत्यापित करने के लिए अपने बैंक और जेरोधा के ग्राहक सहयोग के साथ संपर्क कर सकते हैं।
आप कुछ घंटों तक इंतजार कर सकते हैं भुगतान की समस्या का समाधान होने तक और बाद में भुगतान कदम से आगे बढ़े।

कदम 5 – बैंक विवरण

चूंकि हमने शुरुआत में ही बताया था कि आपको अपने जेरोधा  डिमैट खाते को ऑनलाइन खोलने के लिए केवाईसी सक्षम होना चाहिए, इस प्रकार, यह कदम यहां  मान्य होगा।
अपने राजनीतिक, सामाजिक और पेशेवर पृष्ठभूमि से संबंधित कुछ व्यक्तिगत विवरणों के साथ आपको अपने बैंक विवरण दर्ज करने होंगे। इस विवरण को दर्ज करने के बाद, आप अगले कदम पर जाने के लिए ‘जारी रखें’ बटन पर क्लिक कर सकते हैं।

कदम 6 – आधार

यहां से, आपके पास दो  विकल्प हैं।
या तो आप आधार कार्ड  का उपयोग कर सकते हैं, जहां आपको अपना आधार कार्ड नंबर देना होगा या आप जेरोधा  की निकटतम शाखा में प्रपत्र को प्रिंट करके  कूरियर कर  सकते हैं। चूंकि आप ऑनलाइन खाता खोलना चाहते हैं, इसलिए आपको आधार कार्ड विकल्प चुनना होगा और नीचे दिए गए ‘जारी रखें बटन’ पर क्लिक करना होगा।

कदम 7 – अपलोड दस्तावेज़

इस  कदम में  जहां आप आवश्यक दस्तावेज अपलोड करते हैं जिसमें शामिल हैं:
बैंक के सबूत – यह आपके बैंक स्टेटमेंट, रद्द किया गया  चेक या आपके पास-बुक का पहला पृष्ठ हो सकता है
आय का सबूत – यह पिछले 6 महीनों में आपका आय स्टेटमेंट हो सकता है या आपका  आयकर रिटर्न  
eSignature – यहां आप अपने प्रवेश किए गए ईमेल आईडी में प्रवेश कर सकते हैं या आप Google के साथ भी प्रवेश कर सकते हैं। आपको अपने ईमेल पर भेजे गए एक ओटीपी (एक बार पासवर्ड) के माध्यम से अपना ईमेल मान्य करना होगा।
इस कदम से  आधार कार्ड सत्यापन होगा और साथ ही आपको एक पॉप-अप  दिखेगा, आपको अपने पंजीकृत मोबाइल नंबर पर भेजा गया ओटीपी दर्ज करना होगा और ‘सत्यापन’ पर क्लिक करें। एक अर्थ में, यह आपके हस्ताक्षर के रूप में काम करेगा। वास्तव में इस कदम को पूरा करने के लिए, आपको ओटीपी सत्यापन पोस्ट करने के लिए प्रदर्शित स्क्रीन पर दिखाए गए ‘अभी पंजीकरण करें’ बटन पर क्लिक करना होगा।
साइनिंग भाग को पूरा करने के बाद, आपकी  जेरोधा  के साथ खाता खोलने की ऑनलाइन प्रक्रिया पूरी हो जाती है।
अंतिम कदम के रूप में, आपको डीमैट पीओए (पावर ऑफ़ अटॉर्नी) दस्तावेज को डाउनलोड और प्रिंट करने की जरूरत है, इस पर हस्ताक्षर करें और इसे  जेरोधा  के निकटतम कार्यालय में भेजें।
दस्तावेजों के सत्यापन, फीस और आपके हस्ताक्षर  के बाद, आपका खाता सक्रिय हो जाएगा और जेरोधा की टीम आपको विभिन्न प्लेटफार्मों के लिए क्रेडेंशियल के साथ ऑनबोर्डिंग किट भेज देगी।
यदि आप अभी भी खाता  खोलने की  इस प्रक्रिया की   उलझन में हैं, तो आप  नीचे दिए गए लिंक में  अपनी डिटेल को भर सकते हैं और हम आपके  किसी भी प्रश्न को  सुलझाने में आपकी सहायता करेंगे: 





No comments:

Post a Comment