Wednesday

खटीमा भाजपा नेता पर दुष्कर्म के प्रयास का केस दर्ज

भाजपा नेता देवेंद्र चंद के खिलाफ एक महिला ने दुष्कर्म के प्रयास और पड़ोसी के बेटे को सहकारिता विभाग में स्थायी नौकरी दिलाने के नाम पर सात लाख रुपये हड़पने की रिपोर्ट दर्ज कराई है। एसएसपी के निर्देश पर कोतवाली पुलिस ने यह कार्रवाई की।
मुंडेली क्षेत्र की पीड़ित महिला ने पुलिस को तहरीर सौंपी। बताया कि उसके पति दिल्ली में कंस्ट्रक्शन का काम करते हैं। वह तीन बच्चों के साथ घर पर अकेली रहती है। महिला ने बताया कि ग्राम श्रीपुर बिचवा निवासी भाजपा नेता देवेंद्र चंद का उसके घर आना-जाना था। उसने अपनी ऊंची पहुंच का हवाला देते हुए काम कराने का आश्वासन दिया। उसके पड़ोसी बसंत गिरी का बेटा शुभम सहकारिता विभाग में अस्थायी कर्मचारी है। उसे स्थायी कराने के नाम पर देवेंद्र ने एक वर्ष पूर्व सात लाख रुपये लिये थे लेकिन शुभम का नियमितीकरण नहीं हुआ।

इस बीच आरोपी का घर में आना-जाना बढ़ गया। महिला का आरोप है कि धीरे-धीरे आरोपी की नीयत खराब होने लगी तो उसके पति ने घर में सीसीटीवी कैमरे लगा दिये थे। आरोपी ने तीन, दस अप्रैल को उसके साथ दुष्कर्म का प्रयास किया था। उसने किसी तरह स्वयं को आरोपी के चंगुल से छुड़ाया। बदनामी के डर से उसने यह बात किसी को नहीं बतायी। बाद में शोर मचाने पर आरोपी सात लाख रुपये न लौटाने और शिकायत करने पर जान से मारने की धमकी देते हुए भाग गया।

महिला की तहरीर पर पुलिस ने देवेंद्र चंद के खिलाफ आईपीसी की धारा 376, 511, 492, 506, 420 में मुकदमा दर्ज कर लिया। घटनास्थल की सीसीटीवी फुटेज भी पुलिस को सौंपी गई है। पुलिस ने सीडी का एक भाग फोरेंसिक लैब में परीक्षण के लिए भेज दिया है। पीड़ित महिला का पुलिस ने न्यायालय में 164 के तहत बयान दर्ज करा लिये हैं। पुलिस का कहना है कि महिला के न्यायालय और पुलिस की तहरीर के बयान में समानता है।


2012 में कांग्रेस के टिकट से चुनाव लड़ चुका आरोपी
महिला के साथ छेड़छाड़, बलात्कार के प्रयास का आरोपी भाजपा नेता वर्ष 2012 के विधानसभा चुनाव में कांग्रेस के टिकट चुनाव लड़ चुका है। चंद कबीना मंत्री यशपाल आर्य का करीबी माना जाता है। इसलिए वर्ष 2017 के विधानसभा चुनाव में कांग्रेस नेता यशपाल आर्य के भाजपा में शामिल होने के बाद आरोपी देवेंद्र भी भाजपा में शामिल हो गया था।

रंगदारी में विधानसभा में गूंजा था आरोपी का नाम
भाजपा नेता देवेंद्र चंद के विरुद्ध भले ही कोतवाली में पहला बड़ा मामला दर्ज हुआ हो, लेकिन राजनीतिक रौब गांठकर चर्चाओं में रहने वाले चंद का विवादों से पुराना नाता है। प्रदेश की सत्ता में काबिज सरकार के एक मंत्री के बेहद करीबी माने जाने वाले चंद पर हाल ही में खटीमा के एक राइस मिलर राजेश राणा से रंगदारी मांगने के मामले में भी आरोपी देवेंद्र चंद का नाम विधानसभा तक गूंज चुका है। नेता प्रतिपक्ष डॉ. इंदिरा हृदयेश ने विधानसभा में प्रश्न उठाकर देवेंद्र पर राइस मिलर से रंगदारी मांगने, रंगदारी न देने पर राइस मिल में छापा डलवाने का आरोप लगाया था। इस मामले को लेकर विधानसभा में खासा हंगामा हुआ था। इससे पहले यहां तैनात रहे प्रशासनिक व पुलिस अधिकारियों से सत्ता का रौब दिखाने पर भी चंद का नाम चर्चा में रहा था।



No comments:

Post a Comment